शिक्षा जगत

आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन.... मामला ...आरंग विकासखंड के शासकीय प्राथमिक शाला पंधी का...

शासकीय प्राथमिक शाला पंधी में पदस्थ सहायक शिक्षक जागेश्वर प्रसाद चंद्राकर द्वारा आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन।

 

रिपोटर _ मयंक गुप्ता
रायपुर/ मामला आरंग का भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा विगत दिनांक 09.10.2023 को विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए कार्यक्रम जारी किए जाने के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो चुकी है।
जिसमें विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु कार्यों का सुचारु संपादन दृष्टिगत रखते हुए जिले के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि, बिना कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अनुमति/स्वीकृति के अवकाश एवं मुख्यालय से बाहर प्रस्थान नहीं करेंगे। निर्देश का उल्लंघन पाए जाने पर संबंधित अधिकारी/कर्मचारी के विरुद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी।
तत्पश्चात भारत निर्वाचन आयोग, कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशों का घोर उल्लंघन किया गया है।
मामला आरंग विकासखंड जिला रायपुर अंतर्गत शासकीय प्राथमिक शाला पंधी में पदस्थ सहायक शिक्षक जागेश्वर प्रसाद चंद्राकर द्वारा आदर्श आचार संहिता का घोर उल्लंघन करते हुए बिना अपने उच्च अधिकारियों से बिना अनुमति अनुमति लिए स्कूल से विगत दिनांक 30.10.2023 को नदारत रहे।
बेबाक बयान न्यूज़ छत्तीसगढ़ की टीम द्वारा शासकीय प्राथमिक शाला पंधी में वाचन निरीक्षण उपरांत पाया गया कि, सहायक शिक्षक जागेश्वर प्रसाद चंद्राकर स्कूल में अनुपस्थित है।
बता दे, शासकीय प्राथमिक शाला पंधी के प्रधान पाठक उमेंद्र कुमार चंद्राकर द्वारा सफाई देते हुए कहा गया कि, सहायक शिक्षक जागेश्वर प्रसाद चंद्राकर की बच्ची की तबीयत ठीक नहीं है। उनके द्वारा व्हाट्सएप के माध्यम से एक दिवासीय छुट्टी की मांग करते हुए पत्र सेंड किया गया है किंतु मैंने स्वीकार नहीं किया है।
ज्ञात हो कि, विगत दिनांक 23.10.2023 से लेकर 29.10.2023, 7 दिनों तक शासकीय अवकाश होने के बाद भी सहायक शिक्षक जागेश्वर प्रसाद चंद्राकर को एक दिवस की छुट्टी की आवश्यकता क्यों पड़ी। इससे साफ जाहिर होता है कि, सहायक शिक्षक श्री चंद्राकर द्वारा अपने कर्तव्य के प्रति कितने लापरवाह हैं जो कि,बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ जैसे घिनौनी हरकत कर रहे हैं और उनको बढ़ावा देने वाले उच्च अधिकारी एवं कर्मचारी गण भी साधुवाद का चोला पहन मौन साधे हुए हैं।

इसकी जानकारी मुझे नहीं हैं । जबकि अभी लगातार व्हाट्सएप के माध्यम से समस्त कर्मचारियों को हिदायत दी जा रही है कि बिना कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमति मिले छुट्टी नहीं मार सकते ऐसे में यह लोग इस तरह से हरकत कर रहे हैं। मै प्रधान पाठक से संपर्क कर बताता हूं….।

अमित अग्रवाल (संकुल समन्वयक आरंग विकासखंड)

इस संदर्भ में मैं कोई वर्जन नहीं दे पाऊंगा यह उनका व्यक्तिगत मामला है आप जिला शिक्षा अधिकारी से वजन ले सकते हैं।

एन.पी.कुर्रे (विकासखंड शिक्षा अधिकारी आरंग रायपुर छत्तीसगढ़)

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन आयोग ने जो आदेश पारित किया है। इसमें किसी प्रकार के कर्मचारी को अपने मुख्यालय छोड़ बाहर नहीं जाना है। ऐसी कोई शिकायत मुझे नहीं मिली है मिली तो जांच कर कार्यवाही की जाएगी।

हिमांशु भारती
(जिला शिक्षा अधिकारी रायपुर छत्तीसगढ़)

इस मामले से सब जाहिर हो रहा है कि विकासखंड शिक्षा अधिकारी सहित समस्त कर्मचारियों की आपसी मिली भगत से एक दूसरे को बचाने के प्रयास में लगे हुए हैं और आदर्श आचार संहिता का खुलकर उल्लंघन कर रहे हैं।
आदर्श आचार संहिता एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के आदेशों की अवहेलना करने वाले सहायक शिक्षक जागेश्वर प्रसाद चंद्राकर के विरुद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जाना आवश्यक होगा।

समाचार लिखे जाने तक विभाग द्वारा किसी प्रकार से कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button