करियर टिप्स

वर्डप्रेस डेवलपर कैसे बने ? आईये जानते है:-

वर्डप्रेस डेवलपर किन्हें कहते हैं?

वर्डप्रेस डेवलपर जानने से पहले वर्डप्रेस डेवलपर क्या है, जानना ज़रूरी है। एक वर्डप्रेस डेवलपर एक वेब डेवलपमेंट प्रोफेशनल है जो वर्डप्रेस वेबसाइट का उपयोग करने या बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रोसीजर का उपयोग करता है। वे अक्सर एवरेज यूजर्स की तुलना में कोडिंग और वेब डेवलपमेंट में अधिक स्पेशलाइजेशन रखते हैं। वे आमतौर पर इन वेबसाइटों के बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर और सिस्टम में हेरफेर कर सकते हैं। वर्डप्रेस डेवलपर्स आमतौर पर मौजूदा वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर में सुधार करते हैं या ग्राहकों के साथ काम करते हैं ताकि उनकी विशिष्ट वेबसाइट की जरूरतों को पूरा किया जा सके। वर्डप्रेस डेवलपर्स को अक्सर कम से कम एक लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होता है और विभिन्न वर्डप्रेस प्रोडक्ट्स या प्लगइन्स से परिचित होते हैं।

वर्डप्रेस डेवलपर बनने के लिए स्किल्स 

वर्डप्रेस डेवलपर बनने के लिए कुछ आवश्यक स्किल्स जो आप के पास होनी चाहिए, इस प्रकार हैं-

एचटीएमएल/सीएसएस

HTML एक वेबपेज को स्ट्रक्चर प्रदान करने में मदद करता है, जबकि CSS वेबपेज को स्टाइल, कलर और फॉन्ट प्रदान करता है। वर्डप्रेस डेवलपर के लिए HTML और CSS का उपयोग करने का ज्ञान आवश्यक है क्योंकि ये दो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज वेब पेज बनाने और स्टाइल करने के लिए ज़रूरी हैं।

 

 

एसक्यूएल

जहां HTML और CSS एक वेबसाइट की संरचना में योगदान करते हैं, वहीं स्ट्रक्चर्ड क्वेरी लैंग्वेज (SQL) का ज्ञान एक डेटाबेस को मैनेज करने में मदद करता है। इसके अलावा, नियोक्ता भी SQL में प्रवीणता वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं क्योंकि यह डेटाबेस में डेटा बनाने, अपडेट करने, जोड़ने और हटाने में मदद करता है।

जावास्क्रिप्ट

इंटरएक्टिव थीम और प्लग-इन बनाने वाले डेवलपर्स को जावास्क्रिप्ट के गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है। एक डेवलपर को ऑनलाइन वेबसाइटों के गतिशील व्यवहार को बनाने में मदद करने के लिए यह समझना ज़रूरी है कि जावास्क्रिप्ट कैसे काम करता है।

सर्च इंजन ऑप्टमाइजेशन (एसईओ)

वर्डप्रेस डेवलपर्स के लिए आवश्यक एक अन्य आवश्यक कौशल एसईओ है। यह एक वेबसाइट को सर्च रिजल्ट्स में बेहतर रैंक करने में सक्षम बनाता है। कई ग्राहक वेबसाइट बनाने के लिए अच्छे एसईओ ज्ञान वाले उम्मीदवारों को पसंद करते हैं।

मार्केट ट्रेंड्स का ज्ञान

वेबसाइट ट्रेंड्स समय के साथ बदलते रहते हैं और अप-टू-डेट रहना वर्डप्रेस डेवलपर की भूमिका का एक अनिवार्य पहलू है। आप विभिन्न वर्डप्रेस कम्युनिटी में शामिल होकर या नए टेक्निकल ट्रेंड्स के बारे में डिटेल्स देने वाले ब्लॉग या न्यूज़लेटर्स की मेंबरशिप लेकर नए ट्रेंड्स पर अपडेट रह सकते हैं।

वर्डप्रेस डेवलपर कैसे बनें?

वर्डप्रेस डेवलपर बनने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं-

स्टेप 1- एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखें

वर्डप्रेस के आसान और सुलभ इंटरफ़ेस का मतलब है कि एवरेज यूजर्स को कोडिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं है, लेकिन डेवलपर्स को अधिक उन्नत कार्य करने के लिए कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। यदि आपके पास कोडिंग का न्यूनतम या कोई अनुभव नहीं है, तो पहले CSS और HTML सीखने का प्रयास करें।

स्टेप 2- सही शिक्षा अर्जित करें

अधिकांश वर्डप्रेस डेवेलपर्स के पास फॉर्मल एजुकेशन बैकग्राउंड होता है और वे कम से कम डिप्लोमा और बैचलर्स की डिग्री अवश्य अर्जित करते हैं। वर्डप्रेस डेवलपर्स के लिए लोकप्रिय स्पेशलाइजेशन कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर इंजीनियरिंग हैं।

स्टेप 3- वर्डप्रेस के बारे में जानें

वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म के बारे में जानें। इसके लिए आप विशिष्ट वर्डप्रेस ट्रेनिंग कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा आप डिबगिंग और डेवलपर सिक्योरिटी प्रैक्टिस जैसे विषयों के बारे में जानने के लिए ब्लॉग पोस्ट और यू ट्यूब वीडियो का भी उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 4- वर्डप्रेस कम्युनिटी के साथ जुड़ें

वर्डप्रेस में एक ग्लोबल कम्युनिटी है जिसके मुख्य लक्ष्यों में प्लेटफॉर्म में सुधार करना और उन लोगों की मदद करना शामिल है जो इसका उपयोग करना सीख रहे हैं। सोशल मीडिया ग्रुप्स, ऑनलाइन फ़ोरम या लाइव कॉन्फ़्रेंस ब्राउज़ करने पर विचार करें। अन्य डेवलपर्स और वर्डप्रेस के जानकार लोगों से बात करने से आपको प्लेटफ़ॉर्म को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिल सकती है।

स्टेप 5- पोर्टफोलियो बनाएं और रिज्यूमे बनाएं

अपने कुछ काम के उदाहरणों के साथ एक पोर्टफोलियो बनाने से आपको क्लाइंट्स हासिल करने में मदद मिल सकती है। एक प्रभावी पोर्टफोलियो में आपके सर्वोत्तम तकनीकी कौशल, सामान्य मंच की आपकी समझ और आपके फोकस क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता का प्रमाण होता है। इसके बाद एक प्रोफेशनल रिज्यूमे बनाएं जो आपकी सर्वोत्तम स्किल्स, प्रोफेशनल एक्सपीरियंस, एजुकेशन और प्रोजेक्ट्स को दर्शाता हो।

वर्डप्रेस डेवलपर बनने के लिए आवश्यक कोर्सेज

12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के बाद, आप और अन्य संबंधित क्षेत्रों में बैचलर्स की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ प्रमुख सर्टिफिकेशन कोर्स इस प्रकार हैं-

  • Certification in Google Adwords
  • Certification in Digital Marketing
  • Certification in Internet Marketing
  • Certification in SEO
  • Certification in Local Optimization
  • Certification in Search Engine Marketing
  • Certificate in WordPress
  • Certificate in Google Analytics

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button