मेरा गाँव मेरा शहर

मछली जल की रानी है,ग्राम पंचायतों में भ्रष्टाचार करना मेरी कहानी है...?

छुरा जनपद में पदस्थ महिला पंचायत सचिव श्रीमती होमिन सेन के खिलाफ जुटे सरपंच संघ।

रिपोर्टर मयंक गुप्ता
गरियाबंद / मामला जनपद पंचायत छुरा के पंचायत सचिव से आखिर कार थक हार कर बुर्जर्गो ने मुहावरा बताते हुए कहा कि, कर्मण्येवाधिका रस्तु मा फलेषु कदाचन अर्थात जैसा कर्म करोगे वैसा फल पाओगे । चाहे अच्छा कर्म हो या बुरा कीमत तो हर हाल में चुकाना ही पड़ेगा।
कम समय में ज्यादा आमदनी कमाने की लालच ने आखिरकार उसको गर्त में ला ही लिया। मामला छत्तीसगढ़ के जिला गरियाबंद अन्तर्गत जनपद पंचायत छुरा विकासखंड आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र से कुछ पंचायतों में पंचायत सचिव के रूप में पदस्थ श्रीमती होमिन सेन के विरुद्ध लगातार शिकायत मिलती रही है। पंचायत सचिव श्रीमती होमिन सेन जिस भी ग्राम पंचायत में अपना पदभार सम्हाली। वहां पर ग्रहण ही लग जाता है। ऐसा इसलिए कह रहें कि, पंचायत सचिव श्रीमती होमिन सेन हमेशा विवादितों से घिरी हुई रहती हैं। छुरा जनपद क्षेत्र में 74 पंचायत हैं जिसमें से लगभग 8 से 10 पंचायतों में सचिव होमीन सेन ने चार चांद ग्रहण लगा चुकी है। यह क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। सभी सरपंच आदिवासी समाज के है कुछ पंचायतों में महिला मुखिया है और कुछ जगहों में पुरुष सरपंच है। सर्व ग्राम पंचायत सेम्हरा, टेंगनाबासा, कोसमी (नवापारा), चुरकीदादार, मुड़ागांव, लोहझर अन्य ग्राम को अपने चंगुल के शिकार बना चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पंचायत सचिव के रूप में पदस्थ श्रीमती हाेमिन सेन जिस पंचायत में अपनी कदम रखती है उस पंचायत में लड़ाई झगड़ा जैसे विवाद उत्पन्न करना इसका पेशा बन चुकी है। पुरुष सरपंच तो दूर की बात महिला सरपंच के अलावा अपने विभागीय अधिकारी कर्मचारियों के साथ अच्छे से बरताव नहीं करती हैं।

आपको ज्ञात होगा कि शासन प्रशासन के द्वारा ग्राम पंचायत की विकास के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की है जिसमें नाना प्रकार के कार्य किए जाते हैं जिस पर सचिव होमीन सेन द्वारा बंदरबाट करने में लगी रहती हैं, स्थानीय सरपंच और पंच को लालच देने की खूब प्रयास करती है जिसमें से कुछ पंच चंगुल में फंस जाते है और इसका आरोप लगते है सीधे साधे आदिवासी सरपंच के ऊपर जिसका ताजा उदाहरण है – चुरकीदादर, मुड़ागांव, सेम्हारा, टेंगनाबासा, कोसमी एवं लोहझर के साथ अन्य ग्राम भी शामिल है जो शिकायत की जांच के दौरान कहीं निलंबित तो कहीं तबादला तो कहीं आपसी व्यवस्था में हुई है ज्यादातर पंचायतों में करीब लगभग 5 से 6 माह ही अपनी सेवा दे पाती है।

मीडिया की टीम द्वारा भ्रष्ट पंचायत सचिव श्रीमती होमीन सेन से पीड़ित सरपंच से लेकर सरपंच संघ अध्यक्ष से मुलाकात कर पुरी जानकारी एकत्रित की गई।

*किसने क्या कहा*

*ग्राम पंचायत चुरकीदादार के सरपंच चरण सिंह का कहना है कि*- होमिन सेन हमारे पंचायत में क्या आई शासन की योजनाओं मद की राशि की दुरुपयोग की और मुझे आरोपी ठहराने में लगी रही जिसकी शिकायत जनपद में की, दूध का दूध पानी का पानी हुआ। अंत में अपनी क्षेत्रीय विधायक रोहित साहु से मिलकर अपनी दुखड़ा अवगत कराई जिस पर विधायक ने ढेरहा राम कुर्रे लोहझर पंचायत सचिव और होमीन सेन की आपसी व्यवस्था कराते हुए एक दुसरे को स्थान दी।

*सरपंच प्यारे लाल दीवान ग्राम पंचायत मुड़ागांव का कहना है*- कि होमिन सेन हमारे मुड़ागांव के पंचायत में लगभग 5 से 6 माह रही है उनके विचारधारा सबसे अलग किस्म के हैं हमेशा हर कार्य को लेकर कमीशन की मांग करती रही है जिससे हमारे पंचायत के मुझसे लेकर पंच तक सहमत नहीं रहें कुछ पंचों भाइयों को बहला फुसला कर अपने भ्रष्टाचार में शामिल करने की कोशिश की जिसमें असफल रही। उनके द्वारा किए गए कार्य के लापरवाही में शिकायत जिला पंचायत में हुई जिसमें जांच कर दंडानात्मक कार्यवाही हुई।

*ग्राम पंचायत कोसमी के सरपंच उलशी दीवान का कहना है*- कि होमिन सेन सबसे पहले महिला होने के हम महिलाओं के साथ अच्छे से बरताव नहीं रखती हैं हम उनके जैसे षड्यंत्र कारी नहीं हैं जिससे उनके चंगुल में शिकार हो सकें हम जैसे सीधे साधे लोगो का फायदा उठाना खूब आता है।

*ग्राम लोहझर पंचायत सरपंच मंजु ध्रुव का कहना है*

होमिन सेन के द्वारा फर्जी काम करना आम बात है। क्योंकि उनके साथ जुड़कर कार्य करने से पता चली है भ्रष्ट सचिव होमिन सेन द्वारा हर काम के पीछे कमीशन की मांग की है उसके बात को नहीं मानी हूं तो मेरे खिलाप षडयंत्र रचना शुरु कर दी है। मुझे विश्वास है मै कोई गलत नहीं की हूं तो मुझे किसी का डर नहीं है।

*सरपंच संघ के अध्यक्ष लेखराज ध्रुव का कहना है*-

होमीन सेन की शिकायत हमेशा आते रहा हैं। हमारे आदिवासी भाईयों/बहनों सरपंचों के साथ मानसिक प्रताड़ना हुई भी है भ्रष्टचारी सचिव की कार्य प्रणाली को देखकर एक भी सरपंच उनके साथ कार्य करना पसंद नहीं करते है। चुरकीदादार पंचायत के कार्यकाल के दौरान ग्राम सरपंच अपने पंचों जनपद सदस्यो को लेकर क्षेत्रीय विधायक रोहित साहु के समक्ष प्रस्तुत होकर सचिव की कार्यप्रणाली और बरती जा रही अनियमिताओं पर प्रकाश डालते हुए। सचिव होमिन सेन लोहझर पंचायत गई है आज आखिरकार इनका तबादला अन्य ब्लॉक में हो ही गया। जिसमें भी अपना चार्ज नहीं दे रही है। भ्रष्टचारी सचिव होमिन सेन जैसे कर्मी के लिए कोई भी पंचायत में स्थान नहीं है। अपने कार्यकाल के दौरान शासन प्रशासन की योजना मद पर अपने द्वारा कराएं गए कार्यों में अब तक प्रशासन ने क्या कार्यवाही की हैं और किए गए भ्रष्टाचार की कार्य में क्या भरपाई की हैं। सरपंच संघ छुरा के द्वारा इनकी शिकायत जिलाधीश से शिकायत कर पुनः जांच करवाई जायेगी । भ्रष्ट सचिवों की खैर नहीं।

शिकायतों में जांच पश्चात पायी गई अनियमितताओं का निराकरण किया जायेगा अभी इनका स्थानांतरण विकासखंड फिंगेश्वर में किया गया है।

रूप सिंह ध्रुव (मुख्य कार्यपालन अधिकारी) जनपद पंचायत छुरा जिला गरियाबंद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button